Monday 2 January 2012

सोना महंगा, पर ख़रीदारों पर असर नहीं

                              सोना महंगा, पर ख़रीदारों पर असर नहीं

सोने का दाम भले ही आसमान छू रहा हो, लेकिन ख़रीदार इस बेशक़ीमती धातु को ख़रीदने के लिए बाज़ारों की ओर खिंचे चले आ रहे हैं.
दिल्ली के करोल बाग़ में सुनार की ज़्यादातर दुकानों पर भीड़ देखने को मिली, जहां ख़रीदार अपनी बचत राशि को दिल खोल कर सोने पर लुटा रहे थे.
सोने के बढ़ते दामों से लोगों में भले ही ख़रीदारों में थोड़ी मायूसी भी छाई हो, लेकिन सुनारों की चांदी हो गई है.
लोग या तो निवेश के नज़रिए से सोने की ख़रीदारी कर रहे हैं या फिर इस डर से कि कहीं आने वाले दिनों में सोना और महंगा न हो जाए.
हम भले ही महंगाई की वजह से अपने राशन में कटौती कर सकते हैं, लेकिन जब बात सोने की आती है तो इसे ख़रीदने में हम पीछे नहीं हटते. पिछले पांच महीनों में सोना 19,000 से 26,000 के स्तर पर पहुंच गया है, लेकिन फिर भी सोने की ख़रीददारी मज़बूत है. ख़ासतौर पर सोना महिलाओं के दिल के बहुत क़रीब है, तो ऐस में कहां ख़रीददारी कम हो सकती है?
सुनार की दुकान पर आए एक ख़रीददार
मनदीप सिंह नाम के एक सुनार का कहना था कि सोने के दाम भले ही कितने भी बढ़ें, ख़रीदार इस धातु से ख़ुद को अलग नहीं कर पाता.
उन्होंने कहा, “सोने के दाम में बढ़त का हमारे व्यापार पर सकारात्मक असर पड़ा है क्योंकि लोगों का सोचना है कि इससे पहले सोने के दाम और बढ़ जाएं, उन्हें आज ही भविष्य के लिए ख़रीददारी कर लेनी चाहिए. जिस तरह से वैश्विक बाज़ारों में अफ़रा-तफ़री मची है, उसे देख कर तो लगता नहीं कि सोने का दाम नीचे गिरेगा. साथ ही इस धातु में ज़्यादा निवेश के कारण भी इसके दाम में बढ़ोतरी ही होगी.”
भारत में सोने का दाम रातों-रात तीन प्रतिशत बढ़ कर 26,198 रुपए प्रति दस ग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है.
सोमवार को वैश्विक बाज़ारों में मची खलबली के बीच सोने का दाम 25,000 प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया था.

'महिलाओं के दिल से जुड़ा'

कुछ लोग निवेश के लिए सोना ख़रीद रहे हैं, तो कुछ शादी-ब्याह के लिए.
सोना एक ऐसा धातु है जिसके बिना भारत में लगभग हर त्यौहार अधूरा सा है.
अगले महीने से शादियों का मौसम की शुरुआत होने वाली है और ऐसे में लोगों के पास सोना ख़रीदने के अलावा कोई चारा नहीं है. फिर चाहे दाम आसमान क्यों न छू रहे हों.
सोना ख़रीदने आई एक महिला ने कहा, “हालांकि मेरी बेटी की शादी नवंबर में है, लेकिन सोने की लगातार बढ़ती हुई क़ीमत को देखते हुए मैंने फ़ैसला किया कि मुझे आज ही ख़रीदारी कर लेनी चाहिए. क्या मालूम नवंबर तक ये धातु क्या रंग दिखाए.”
सोने का दाम भविष्य में बढ़ेगा ही बढ़ेगा. इसलिए बढ़ते दामों की वजह से मुझे लगा कि मुझे आज ही सोना ख़रीदना चाहिए, ताकि भविष्य में उसे बेच कर मैं अच्छा मुनाफ़ा कमा सकूं.
सोना ख़रीदने आई एक युवती
जहां कुछ लोगों को ‘मजबूरी’ में सोना ख़रीदना पड़ रहा है, तो वहीं कुछ लोगों की भविष्य में निवेश के नज़रिए से इस धातु में दिलचस्पी बन रही है.
सोने के बिस्कुट ख़रीदने आई एक युवती का कहना था, “सोने का दाम भविष्य में बढ़ेगा ही बढ़ेगा. इसलिए बढ़ते दामों की वजह से मुझे लगा कि मुझे आज ही सोना ख़रीदना चाहिए, ताकि भविष्य में उसे बेच कर मैं अच्छा मुनाफ़ा कमा सकूं.”
तो वहीं एक युवक ख़रीदार ने कहा कि भारतीय लोगों पर बढ़ते दामों का कोई असर नहीं पड़ेगा, “हम भले ही महंगाई की वजह से अपने राशन में कटौती कर सकते हैं, लेकिन जब बात सोने की आती है तो इसे ख़रीदने में हम पीछे नहीं हटते. पिछले पांच महीनों में सोना 19,000 से 26,000 के स्तर पर पहुंच गया है, लेकिन फिर भी सोने की ख़रीदारी मज़बूत है. ख़ासतौर पर सोना महिलाओं के दिल के बहुत क़रीब है, तो ऐस में कहां ख़रीदारी कम हो सकती है?”
ख़रीदारों की बात सुन कर इस बात की पुष्टि की जा सकती है कि भारतीय लोग विश्व में सोने के सबसे बड़े खरीदार हैं और सोना ख़रीदने में सबसे बड़े दिलदार भी.

No comments:

Post a Comment