Friday 19 June 2015

वू ज़िंग, या 'पांच तत्वों' एक्यूपंक्चर की

वू ज़िंग पारंपरिक चीनी दुनिया के बारे में विश्वास है और इसके साथ हमारी बातचीत की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल पांच तत्वों या चीनी दर्शन के एजेंट हैं। 'वू' का अर्थ है 'पांच', और 'ज़िंग' का अर्थ है 'आंदोलनों', और पांच वू ज़िंग तत्वों के बीच संबंधों को तरल पदार्थ और अस्थिर माना जाता है।
सब कुछ पाँच वू ज़िंग तत्वों में से एक के द्वारा करने के लिए संबंधित या शासित माना जाता है, और पांच तत्वों के बीच संतुलन के लिए की जरूरत चीनी दर्शन और विश्वासों का मूल सिद्धांत है। वू ज़िंग जीवन, शरीर, ब्रह्मांड और इसके साथ हमारे रिश्ते के बारे में पारंपरिक चीनी दर्शन के हर क्षेत्र का अभिन्न अंग है, और संगीत के लिए, चाय समारोह के लिए, मार्शल आर्ट से, एक महान कई बातों के लिए व्यावहारिक रूप से लागू किया जाता है, और जाहिर है, एक्यूपंक्चर बिंदु उपचार और अन्य पारंपरिक चीनी चिकित्सा। पांच वू ज़िंग तत्वों की लकड़ी, अग्नि, पृथ्वी, धातु और जल रहे हैं।
वू ज़िंग और शरीर के फू और झांग अंगों
वू ज़िंग विशेष रूप से फू और झांग अंगों, और उन्हें प्रभावित करने वाले एक्यूपंक्चर बिंदुओं के इलाज के मामले में एक्यूपंक्चर से संबंधित है। एक फू अंग और एक झांग अंग एक एक्यूपंक्चर बिंदु उपचार प्रोटोकॉल के भाग के रूप में रखा जाता है, परिणामस्वरूप जोड़ी पांच वू ज़िंग तत्वों में से एक के शीर्षक के अंतर्गत आने के लिए माना जाता है। फू और झांग अंगों हमेशा शरीर की प्राकृतिक संतुलन, एक्यूपंक्चर उपचार का एक अनिवार्य सिद्धांत बनाए रखने के लिए, एक फू और एक झांग से मिलकर जोड़े में व्यवहार किया जाना चाहिए। झांग अंगों 'यिन' के रूप में नामित कर रहे हैं और फू अंगों के रूप में नामित कर रहे हैं 'यांग,' और पाठ्यक्रम के यिन और यांग के बीच संतुलन शरीर में ही संतुलन में रहता है सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है, और (शिरोबिंदु के किसी भी रुकावटें से ग्रस्त नहीं है या चैनलों संभावित बीमारियों, भावनात्मक समस्याओं और विभिन्न अन्य परिस्थितियों के कारण हो सकता है कि जो ऊर्जा प्रवाह) के साथ।
वू ज़िंग संतुलन
शरीर की झांग अंगों के लिए कोई भी उचित एक्यूपंक्चर अंक के हेरफेर के माध्यम से इलाज किया जाता है, जब वह इसी फू अंग भी ठीक इसके विपरीत व्यवहार किया जाता है, और है कि महत्वपूर्ण है। शरीर की यिन यांग संतुलन बंद तरतीब फेंक दिया जाएगा, के रूप में वास्तव में काउंटर उत्पादक हो सकता है स्वास्थ्य लक्षणों को कम या सुधार करने के लिए एक पृथक अंग का इलाज करने का प्रयास, इस कर के बिना। यह इसलिए, झांग अंगों, उनके इसी फू अंग है, और उन्हें नियंत्रित करता है कि वू ज़िंग तत्व में से प्रत्येक के बीच के रिश्ते को समझने के लिए महत्वपूर्ण है। अंग खुद के क्षेत्र में प्रकट नहीं हो सकता है फू या झांग अंगों में से किसी के साथ कोई समस्या या मुद्दे के लक्षण; फू और झांग अंगों के सभी अन्य क्षेत्र में एक अंतर्निहित समस्या के लक्षण प्रकट होगा जहां शरीर की एक अलग मुंह में खोलने के लिए माना जाता है।
हमारे पर एक नज़र तालिका को आसान बनाने में मदद करने के लिए है, और आप एक आसान संदर्भ गाइड देना चाहिए जो फू अंग जोड़े के रूप में जो झांग अंग के साथ।
वू ज़िंग तत्व
झांग अंग (यिन)
फू अंग (यांग)
प्रभावित करता है
लकड़ी
जिगर
पित्ताशय
आंखें
आग
दिल
छोटी आंत
जीभ
पृथ्वी
तिल्ली
पेट
मुंह
धातु
फेफड़े
बड़ी
त्वचा
पानी
गुर्दे
मूत्राशय
कान
एक्यूपंक्चर बिंदु के उपचार और फू और झांग अंगों के वू ज़िंग सिद्धांत खुद को एक्यूपंक्चर के लिए नए लोगों और घर पर अपने स्वयं एक्यूपंक्चर बिंदुओं का इलाज करने के लिए सही तरीका स्थापित करने की कोशिश के लिए भ्रामक साबित हो सकता है। अगले कुछ हफ्तों के दौरान, DIYAcu प्रासंगिक झांग और फू अंगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है करने के लिए आदेश में इलाज के लिए शरीर के संबंधित एक्यूपंक्चर अंक और क्षेत्रों की स्थापना पर कुछ और जानकारी के साथ आप के लिए चीजों को आसान बनाने के लिए मदद करने की कोशिश करेंगे । 

No comments:

Post a Comment