Friday 19 June 2015

फू और झांग अंगों और एक्यूपंक्चर इलाज

पारंपरिक चीनी चिकित्सा में छह फू अंगों और शरीर के पांच झांग अंगों एक साथ एक्यूपंक्चर बिंदु उपचार के सबसे प्रकार के आधार के रूप में। झांग अंगों ', यांग' फू अंगों को 'यिन' माना जाता है और यिन और यांग के बीच संतुलन पारंपरिक एक्यूपंक्चर बिंदु चिकित्सा का एक और मौलिक सिद्धांत है कर रहे हैं। फू और झांग अंगों एक फू और एक झांग घटक के जोड़े में इलाज कर रहे हैं, और एक साथ इलाज किया जब प्रत्येक जोड़ी एक्यूपंक्चर दर्शन के लिए केंद्रीय हैं कि वू ज़िंग, या पांच तत्वों में से एक, से मेल खाती है।
अक्सर तकनीकी विभिन्न एक्यूपंक्चर बिंदुओं का विवरण और उनके उपयोग को डिकोड करने की कोशिश कर एक्यूपंक्चर के लिए नए उन लोगों के लिए, शरीर के विभिन्न क्षेत्रों का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल अक्सर विदेशी और कभी कभी विदेशी भाषा का उल्लेख करने के लिए और उनके कार्यों चुनौतीपूर्ण हो सकता है नहीं!
इस ब्लॉग पोस्ट में, हम फू और झांग शरीर के अंगों और उनके कार्यों के बारे में एक छोटे से अधिक समझा जाएगा, और बनाया जाएगा जो फू और झांग एक्यूपंक्चर बिंदुओं का एक बेहतर समझ पाने के लिए पथ, साथ में आप एक सिर शुरू कर दे बाद में प्रविष्टियों में पर।

शरीर के छह फू अंगों
शरीर के छह फू अंगों हैं:
  • बड़ी।
  • पित्ताशय।
  • मूत्राशय।
  • पेट।
  • छोटी आंत।
  • ट्रिपल बर्नर। ट्रिपल बर्नर शरीर के तीन अलग-अलग क्षेत्रों के शामिल है; श्रोणि क्षेत्र, कपाल क्षेत्र और क्रमशः दिल क्षेत्र।

शरीर के पांच झांग अंगों
शरीर के पांच झांग अंग हैं:
  • दिल।
  • फेफड़ों।
  • तिल्ली।
  • जिगर।
  • गुर्दे की।

फू, झांग और उनके एक्यूपंक्चर अंक
अक्सर एक्यूपंक्चर बिंदु उपचार के साथ मामला है, संबंधित फू और झांग अंगों में से प्रत्येक के लिए एक्यूपंक्चर बिंदुओं के वास्तविक स्थान सवाल में अंग के भौतिक स्थान के बिल्कुल अनुरूप नहीं है, क्योंकि यह है कि नोट के लिए महत्वपूर्ण है। किसी विशेष अंग या शरीर के क्षेत्र के उपचार अक्सर सवाल में अंग से चलता है कि चैनल (या मध्याह्न) लक्षण प्रकट करने के लिए माना जाता है, जहां एक और क्षेत्र में स्थित हैं कि एक्यूपंक्चर बिंदुओं पर किया जाता है। झांग अंगों के सभी शरीर के एक छिद्र 'में खुला' माना जाता है; इस झांग अंगों में से एक के साथ समस्याओं का अंग ही की वास्तविक स्थान में एक दर्द या बीमारी के रूप में मौजूद है, लेकिन शरीर के दूसरे हिस्से में लक्षणों के साथ होगा बजाय उपस्थित नहीं हो सकता है कि इसका मतलब है। उदाहरण के लिए, जिगर झांग जिगर के साथ एक अंतर्निहित समस्या के कारण वास्तव में है कि आंखों के चारों ओर दृष्टि, तनावपूर्ण आँखें और दर्द के साथ समस्याओं को जन्म दे सकता है, जो आंखों, 'में खुला' माना जाता है। 
बस आगे एक्यूपंक्चर के लिए नए लोगों के लिए संभावित भ्रम को जोड़ने के लिए, किसी भी अंग 'में खुलता है' कि छिद्र प्रासंगिक एक्यूपंक्चर बिंदुओं के लक्षण और समस्या का मूल कारण स्थित हो जाएगा इलाज के लिए जिस पर पांच जरूरी अभी भी नहीं है! तथ्य यह है कि विशेष रूप से अपने इलाज के पैर के आसपास स्थित अंक, और नाखून है में जिगर झांग, कि, 'आँखों में खुलता है'। 
रखें फू और झांग अंगों का इलाज करने के लिए आवश्यक विभिन्न एक्यूपंक्चर बिंदुओं का पता लगाने के लिए, के साथ साथ अपने विशिष्ट आधार पर फू और झांग अंगों के साथ समस्याओं की पहचान कैसे करें, जहां हम सरल शब्दों में समझा जाएगा के रूप में आने वाले हफ्तों में DIYacu ब्लॉग पर यहाँ वापस जाँच लक्षण।

No comments:

Post a Comment