Friday 19 June 2015

फू और झांग अंगों और वू ज़िंग: एक समस्या के लक्षण की पहचान

झांग और फू अंगों में से प्रत्येक शरीर के एक अलग क्षेत्र में लक्षण प्रकट होता है। हल करने के लिए इलाज के लिए उचित उपचार प्रोटोकॉल और जो एक्यूपंक्चर अंक नीचे संकीर्ण करने के झांग या फू अंगों और क्रम में वू ज़िंग के संतुलन के साथ संभावित समस्याओं की पहचान करने में मदद करने के लिए, एक पर एक नज़र लक्षण चेकर के रूप में यह आसान सूची का प्रयोग करें उन्हें।
वू ज़िंग के साथ संभावित रुकावटें या समस्याओं के लक्षण
आप निम्न लक्षण या समस्याओं में से किसी से पीड़ित हैं? ये एक्यूपंक्चर बिंदु उपचार की आवश्यकता होगी कि शरीर के फू या झांग अंगों में से एक या अधिक के साथ एक समस्या का संकेत हो सकता है।
आँखें और दृष्टि के साथ 1. समस्याएं
आपने हाल ही में अपनी आँखों से संबंधित किसी भी समस्याओं का विकास करने के लिए शुरू किया है? सूखी, खुजली आँखें, दर्द आंखों या अपनी दृष्टि को प्रभावित या आप 'लकड़ी' वू ज़िंग तत्व के साथ एक असंतुलन से पीड़ित हैं मतलब हो सकता है आंख क्षेत्र में दर्द या बेचैनी का कारण है कि किसी भी अन्य समस्याओं के पीछे, कठिनाई ध्यान केंद्रित, दृष्टि में असफल रहने, जो जिगर (झांग) और / या पित्ताशय (फू) अंगों से संबंधित है।
जीभ के साथ 2. समस्याएं
जीभ शरीर की अन्य मांसपेशियों के संबंध में छोटा हो सकता है, लेकिन यह दोनों आधुनिक और पारंपरिक चिकित्सा में एक महत्वपूर्ण नैदानिक ​​उपकरण है, और अक्सर स्वास्थ्य का एक संकेतक के रूप में इस्तेमाल किया। अपनी जीभ, सूखी प्यारे, सूजन, दर्द, संवेदनशील, या घावों या अल्सर विकसित करने की संभावना है, तो आप दिल में एक इसी मुद्दे की वजह से 'आग' वू ज़िंग तत्व, (झांग) और / के साथ एक अंतर्निहित समस्या हो सकती है छोटी आंत या शरीर के ट्रिपल बर्नर (फू) अंगों या।
मुँह के साथ 3. समस्याएं
क्या सामान्य रूप में मुंह के साथ समस्याओं के बारे में? ये तिल्ली (झांग) और / या पेट (फू) अंगों में एक रुकावट या असंतुलन के कारण होता है जो 'पृथ्वी' वू ज़िंग चैनल के साथ एक रुकावट या समस्या का संकेत हो सकता है। सूखे, फटे होंठ, घावों या अल्सर मुंह में सूजन मसूड़ों, मसूड़े और दाँत समस्याओं के साथ ही संवेदनशीलता, दर्द या बेचैनी सभी संभावित संकेत दिए गए हैं।
त्वचा, बालों और pores के साथ 4. समस्याएं
आप सूखा या flaking त्वचा, रूसी, अस्वस्थ बाल और नाखून, धब्बे और breakouts, एक्जिमा, सोरायसिस या बाल thinning के साथ पीड़ित हैं? इन समस्याओं, अधिक पानी प्रतिधारण या पानी गुजर समस्याओं का कोई भी फेफड़ों (झांग) और / या बड़ी आंत (फू) के एक रुकावट के कारण होता है जो 'धातु' वू ज़िंग तत्व है, के साथ एक समस्या का संकेत हो सकता है।
कान और सुनवाई के साथ 5. समस्याएं
अपने कान आपको असुविधा पैदा कर रहे हैं, या आप ऐसे अत्यधिक मोम उत्पादन, सुनवाई की हानि, आवर्तक संक्रमण के earaches, के रूप में किसी भी समस्याओं से पीड़ित हैं, तो शायद अपने 'पानी' वू ज़िंग तत्व के संतुलन से बाहर है। यह तत्व गुर्दे (झांग) और मूत्राशय (फू) को नियंत्रित करता है।
आप शायद अब तक देख सकते हैं, सवाल अपने आप में अंग के साथ एक दर्द या समस्या के रूप में पहले उदाहरण में शायद ही कभी प्रकट फू और झांग अंगों या वू ज़िंग की एक सामान्य असंतुलन के साथ एक समस्या के लक्षण! एक्यूपंक्चर बिंदु उपचार के सिद्धांत शरीर चैनल की एक श्रृंखला से जुड़ा हुआ है कि समझ पर निर्भर करता है, और ऊपर वर्णित लक्षणों के सभी उनके शासी फू या झांग अंग के साथ एक समस्या की अभिव्यक्ति के रूप में के बारे में आ सकता है।
फू और झांग अंगों के लिए उपयुक्त एक्यूपंक्चर बिंदुओं के उपचार के लिए एक भविष्य ब्लॉग प्रविष्टि में शामिल किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment