Friday 19 June 2015

एक झटके के बाद एक्यूपंक्चर

एक स्ट्रोक, या यह अपने सही नाम, एक cerebrovascular दुर्घटना देने के लिए, मस्तिष्क समारोह की एक तेजी से नुकसान होता है जो मस्तिष्क, रक्त की आपूर्ति में गड़बड़ी का उल्लेख किया जाता शब्द है। समारोह की इस अचानक शुरू होने के अभाव में से एक पर हाथ या पैर को स्थानांतरित करने में असमर्थता या शरीर के दोनों ओर, भाषण की क्षमता में कमी, ठीक से देखने के लिए अक्षमता, और कई अन्य प्रभाव सहित कई मायनों में प्रकट कर सकते हैं।
एक्यूपंक्चर का प्रयोग और सकारात्मक वसूली सहायता और इस तरह के भाषण, पक्षाघात की हानि और जुड़े मिजाज और समारोह के ऐसे अचानक नुकसान ला सकता है कि अवसाद के रूप में स्ट्रोक से प्रभावित स्थितियों की कार्यक्षमता में सुधार के क्रम में एक्यूपंक्चर बिंदुओं का इलाज आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है कि कुछ तो है जापान और चीन में एक समग्र उपचार प्रोटोकॉल के हिस्से के रूप में।
क्लिनिकल परीक्षण अमेरिका और स्वीडन, दोनों ही में किए गए साथ स्ट्रोक से वसूली में सहायता करने के लिए एक्यूपंक्चर बिंदुओं के इलाज पर पश्चिमी दुनिया में रुचि, पिछले पांच या इतने वर्षों के भीतर वृद्धि पर दिया गया है। पारंपरिक ओरिएंटल मेडिसिन के महाराजा कॉलेज द्वारा आयोजित और Neurorehabilitation के अमेरिकन सोसायटी की आधिकारिक जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पारंपरिक स्ट्रोक पुनर्वास उपायों के साथ प्रयोग किया जाता है जब प्रासंगिक एक्यूपंक्चर बिंदुओं के इलाज के लिए एक स्ट्रोक "शारीरिक कामकाज और वसूली में सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण लाभ का उत्पादन करने के बाद संकेत दिया कि । "
यह आम तौर पर बहुत पारंपरिक स्ट्रोक उपचार की तरह है, स्ट्रोक के लिए जल्दी ही है कि एक्यूपंक्चर बिंदु उपचार शुरू किया जा सकता है कि माना जाता है, और अधिक प्रभावी उपचार किया जाएगा। हालांकि, मस्तिष्क में सूजन या इस को हल करने के लिए इंतजार कर, संदिग्ध या निदान है खून बह रहा है अगर पुरजोर सिफारिश की है। एक्यूपंक्चर रक्त वाहिकाओं को खोलने के लिए और आम तौर पर एक लाभदायक प्रभाव है जो शरीर, चारों ओर बढ़ रक्त प्रवाह के लिए नेतृत्व लेकिन एक मस्तिष्क रक्तस्राव हुआ है अगर कोर्स के लिए हानिकारक हो सकता है कर सकते हैं क्योंकि यह है।
लगातार पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन किया है कि स्ट्रोक के लिए मुख्य एक्यूपंक्चर बिंदुओं DU19, DU20, DU21, BL7, GB20, DU14, REN6, REN12 और ST25 शामिल हैं। विशेष रूप से निचले अंगों को लक्षित अंक GB31, GB34, SP6, ST40, ST36, ST41, और LIV3 में शामिल हैं और ऊपरी अंगों के लिए, LI11, LI15, SJ5, LI4, और LU7। दृष्टि समस्याओं के लिए, एक्यूपंक्चर बिंदुओं BL6 और GB37 सिफारिश कर रहे हैं, और चेहरे का पक्षाघात के लिए, ST4, ST6 और SI18। REN23 और HT5 वाचाघात के लिए सिफारिश कर रहे हैं।
जैसा कि पहले उल्लेख, एक झटके के बाद एक्यूपंक्चर उपचार वास्तव में हो सकता है एक मस्तिष्क रक्तस्राव पहचान या संदेह है तो खून के थक्के, जब तक विपरीत संकेत या अन्यथा नियंत्रण में लाया जाता है। इस कारण से, यह एक्यूपंक्चर सहित वैकल्पिक चिकित्सा, के किसी भी कोर्स पर शुरू होने से पहले स्ट्रोक का इलाज करने के आरोप में प्राथमिक चिकित्सक के साथ परामर्श करने के लिए महत्वपूर्ण है। बहरहाल, जब तक अपने चिकित्सक से जाना आगे, स्वयं एक्यूपंक्चर या नैदानिक ​​एक्यूपंक्चर उपचार के रूप में देता सकारात्मक स्टोक से वसूली और मोटर और तंत्रिका कार्यों की कार्यक्षमता में वृद्धि में सहायता की मदद करने के लिए सिफारिश की है।

No comments:

Post a Comment